Maitree Help

While we may not have the big purse and might lack the reach which many others have, our commitment and focus are clear. We believe that we all are a small family and in case Maitree Samooh can be of any assistance in your endeavors, we will be more than happy to assist. Maitree Samooh provides scholarships to needy young Jain students (studying in class X or above) who follow moral values.

You can fill the form here.

  

Request To Donors

भले हमारे बहुत से फंड या पहुँच न हो, मगर हमारा लक्ष्य और हमारा प्रयोजन बिलकुल स्पष्ट है. हमारा भरोसा है की हम सब (आप, हम और बाकि सभी) एक परिवार हैं और यदि आप के किसी भी प्रयास/ ध्येय में मैत्री समूह किसी तरह से मदद कर सके तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी. मैत्री सहयोग - हमारा छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) कार्यक्रम इसी दिशा में एक प्रयास है. 

 

हम पिछले कई वर्षों से बिना किसी दिखावे के इस कार्यक्रम को चला रहे हैं. इसके अंतर्गत हम दूरतम गावों और लगभग सभी विषयों के छात्रों को पहुचने का प्रयास कर रहे हैं - कक्षा 10 से लेकर इंजीनियरिंग और मेडिकल आदि की पढाई करने वाले छात्रों तक.

 

 

मैत्री समूह अपनी शुरुआत से ही कुछ बातों के बारे में बहुत स्पष्ट रहा है - कोई स्थायी निधि (परमानेंट फंड) नहीं, न कोई संगठनात्मक पदवियां और न्यूनतम प्रशासनिक खर्चे (बहुधा ये खर्चे मैत्री समूह के सदस्य स्वयं ही उठाते हैं). प्रतिवर्ष हमारे पास स्कॉलरशिप के लिए सैकड़ों आवेदन आते हैं - अधिकतम मध्य भारत के गाओं से. देश भर में फैले मैत्री समूह सदस्यों और स्वयसेवकों (वालिंटियरों तथा अवार्डीज) के नेटवर्क की मदद से हम इन आवेदकों की पृष्ठभूमि की जांच करते हैं और आवेदन पर विचार करते हैं. इस पूरी प्रक्रिया के बाद हम आप सबसे संपर्क करते हैं आपके योगदान के लिए. यह योगदान अलग अलग रूप में आता है - कभी छात्रों की फीस के लिए आर्थिक मदद के रूप में, पुरानी पुस्तकों के रूप में या कभी छात्रों के लिए फ़्लैट/ कमरे में आवास की व्यवस्था के रूप में.

विश्वास कीजिये आप जैसे समर्पित योगदाताओं और स्वयंसेवकों के कारन ही हम छात्रों को कमसे कम साधनों के होते हुए भी मदद कर पा रहे हैं. उदहारण के लिए - इंजीनियरिंग के किसी छात्र के लिए मैत्री समूह फीस की राशी, पढाई की किताबें या किसी स्वयंसेवक के आवास में रहने की व्यवस्था करता है.

इससे पहले की ये सब किसी आम दान या चैरिटी की तरह लगने लगे, हम मुनिश्री क्षमासागरजी का दिया हुआ यह पाठ अपने को सदा स्मरण करते रहते हैं - यह कोई दान या चैरिटी नहीं, बल्कि उस छात्र के ध्येय के हमारे द्वारा दिया गया एक छोटा योगदान और हमारा कर्त्तव्य है. बस फर्क इतना है की हम्मे से कुछ भाग्यशाली हैं की हमारे पास समुचित साधन हैं तो कुछ के पास बहुत कम साधन हैं. इसीलिए हम स्कॉलरशिप पाने वाले के आत्म सम्मान का आदर करते हुए कभी उनके नाम सार्वजनिक नहीं करते. न ही हम आपने आवेदकों से लम्बे लम्बे फार्म भरवाते हैं.

 

 

कभी ऐसा हो,

जब देने का मन हो

और लेने वाला न हो;

कभी हम सुनाना चाहें

और कोई सुनने वाला न हो;

तो ऐसा लगता है की

देने और सुनाने वाले से

लेने और सुनने वाला बड़ा है.


- मुनिश्री क्षमासागरजी 

 

मूल बात यह है की - हम अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं की हमारी मदद किसी योग्य उम्मीदवार तक पहुची. 

 

नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही हमारे पास अनेकों आवेदन आने शुरू हो गए हैं. 

पिछले वर्ष हमने लेकिन 22 विद्यार्थियों को  स्कालर्शिप प्रदान की थी जो आये हुए आवेदनों का लगभग 20 प्रतिशत ही था। अर्थाभाव से इससे अधिक सहयोग ना कर पाने के लिए समूह परिवार इन आवेदनकर्ताओं से क्षमा प्रार्थी है। 

 

आचार्यश्री के 51वें संयम महोत्सव के अवसर पर मैत्री समूह परिवार की भावना है कि आप सब के सहयोग से इस वर्ष आचार्य श्री के 51 वें दीक्षा दिवस अवसर पर कम से कम 51विद्यार्थियों को मैत्री सहयोग प्रदान किया जा सकें।

 

इस भावना में भागीदार बनने के लिए आप  स्कालरषिप की राशि 31 जुलाई 2019 तक दिए गए बैंक अकाउंट में डालकर हमें Email  या मैसेज या कॉल के मध्याम से अवगत भी करा दें, जिससे हम जरूरतमंद छात्रों को अगस्त माह में स्कालरशिप प्रदान कर सके और छात्र आगामी सत्र की फीस समय पर जमा कर अपनी पढ़ाई शुरू कर सकें|

 

Account Holder Name: Maitree Samooh

Account Number: 6938000100012587

IFSC Code:- PUNB0693800,

Bank: PUNJAB NATIONAL BANK

Mobile Number: +91 76940 05092

 

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

 

धन्यवाद!


मैत्री समूह

Video of the Day


Post Box No. 15, Vidisha, Madhya Pradesh-464001
samooh.maitree@gmail.com +91 9425424984